Youtube Vs Blogging 2021 In Hindi By Kvptalk किसमे है ज्यादा कमाई और ग्रोथ

 Youtube Vs Blogging in 2021 In Hindi /  किसमे है ज्यादा कमाई और ग्रोथ


Youtube Vs Blogging in 2021 In Hindi

नमस्कार दोस्तों। आज में इस पोस्ट में आपको Youtube or Blogging के बारे जानकारी देने वाला हु। आज की अगर बात करे तो लोग blogging और youtuber बनकर लाखो रूपये कमा रहे है और ये सच भी है। ऐसे आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा की हम भी इस काम को शुरू करे। तो जब आप ये शुरू करने की सोचते होंगे तो आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा की क्या में Blogging शुरू करू या फिर वीडियो बनाना, ज्यादा पैसा किसमें मिलेगा और बेहतर कोनसा रहेगा। तो आप इस confusion है तो इस पोस्ट पूरा पढ़ सकते है। में आपको गारंटी देता हु की आप इस तरह की जानकारी गूगल सायद ही मिलेगा। 

तो चलिए शुरुआत करते है। दोस्तों मेरा नाम कैलासकुमार है। में गुजरात के छोटे से गांव से हु। 


Youtuber और Blogger बनने के लिए क्या जरुरी है ?


  • आपको वीडियो  एडिटिंग आना चाहिए क्योकि इसमें आपको वीडियो एडिटिंग की जरुरत पड़ेगी। 
  • blogging में दोस्तों  seo यानि search engine optimization करना आना चाहिए आपको। तो बहोत ही जरुरी फैक्ट्स है क्योकि इसके बिना ट्रैफिक आप अपने ब्लॉग पर नहीं ले सकते। सिर्फ आर्टिकल लिखने कुछ नहीं होगा। गूगल में टॉप सर्च में अपने ब्लॉग को ले जाने के लिए आपको SEO करना पड़ेगा। 
  • दूसरे नंबर पर आपको लिखने का स्किल चाहिए आजकल तो Grammarly जैसे सॉफ्टवेर से लेखन को अच्छे से लिख सकते। है 
Investment;
  • देखिये ब्लॉगिंग से यूटुब में खर्चा थोड़ा ज्यादा लगता है। क्योकि अच्छी कोलिटी के आपको अच्छा स्मार्टफोन और DSLR की जरुरत पड सकती है।  साथ में लाइट वगेरा की जरुरत पड़ती है तो इसमें थोड़ा ज्यादा इन्वेस्टमेंट लगने वाला है। और अगर प्रोडक्ट्स REVIEWS का चैनल बनाना चाहते है तो उसमे  आपको प्रोडक्ट्स खरीदने पड़ते है। 
  • अगर कोई फ्री का ब्लॉग बनाकर शुरू करे तो इसमें कोई इन्वेस्टमेंट नहीं है लेकिंन अच्छा ब्लॉग के  लिए आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदना जरुरी है। तो दोस्तों शुरआत में आप अपने ब्लॉग को फ्री वाले Blogspot से शुरू कर सकते है। 


Hard work;

  • ब्लॉग्गिंग से यूट्यूब में आपको हार्ड वर्क थोड़ा सा  ज्यादा रहेगा क्योकि यूट्यूब में आपको वीडियो बनाने के लिए स्क्रिप्ट बनाना पड़ता है, वीडियो को शूट करना पड़ता है। वीडियो शूटिंग हो जाने के बाद उसे एडिट करना तो ऐसे आपको blogging थोड़ा ज्यादा टाइम लग सकता है। 
  • ऐसा नहीं है की blogging को आप बिना हार्ड वर्क किये सफल हो सकते है देखिये दोनों में आपको टाइम और दिमाग तो लगाना पड़ेगा तभी आप Youtube और blogging को शुरू कर सकते है और इसमें सफल हो सकते है। 

Youtube और blogging में जल्दी किसमे growth मिलता है ?


  • यूट्यूब पर आपको जल्दी ग्रोथ मिल सकता है as compare to blogging. क्योकि यूट्यूब पर आपको बहोत तरह के ग्रोथ मिलने का चांस मिलता है। जैसे की अगर यूट्यूब पर कोई वीडियो देख रहे है तो उस वीडियो के निचे आपको बहोत सारे वीडियो देखने को मिलते है। और उसके आलावा यूट्यूब के होम पेज पर ब्रॉउज फीचर्स में भी आपको चांस मिल सकता है। इसके साथ साथ गूगल सर्च में भी यूट्यूब वीडियो देखने को मिल जाते है। 
  • और यही अगर blogging की बात करे तो आपको इसमें कम से कम 6 महीनो से ज्यादा लग सकते है।  गूगल आपकी ब्लॉग को रैंक कराने में टाइम ले सकता है। 
  • मतलब की आपको youtube में जल्दी response मिलेगा। 

Youtube और blogging में से किसमे ज्यादा पैसे कमा सकते है?


  • ये सवाल काफी लोग मुझे पूछते है की कैलास यूट्यूब से हम ज्यादा कमा सकते है या फिर ब्लॉग से। देखिये दोस्तों क्लियर तो नहीं कह सकते की किसमें ज्यादा पैसे है। लेकिंग यहाँ पर में कुछ पॉइंट रख रहा हु जिससे आप अंदाजा लगा सकते है। 
  • वीडियो को लोग ज्याद पसंद कर रहे है क्योकि लोगो को पढ़ने से ज्यादा देखने में मजा आता है। 
  • फेसबुक पर भी अब लोग वीडियो अपलोड करके पैसे कमा रहे है। तो वीडियो क्रिएटर को 2 साइड से बेनिफिट्स मिलता है। इस कारण सायद वीडियो क्रिएटर ज्यादा कमाई कर सकते है। लेकिन लेकिन blogging पर CPC (CLICK PER COST) अच्छा मिलता है तो इसमें अगर आप अच्छी ट्रैफिक ला सकते हो तो ब्लॉग्गिंग वीडियो से आगे निकल सकता है। 
  • ब्लॉग का CPC ज्यादा होता है और इस कारन से 10 क्लिक में भी आपको 1 डॉलर मिल जाता है। और YOUTUBE में आपको 100 क्लिक में 1 डॉलर मिल जाता है। 
  •  इसके आलावा बात करे तो Affiliate program से ब्लॉग पर यूट्यूब ज्यादा conversation रेट मिलता है।
  • तो ब्लॉग का ये भी एक प्लस पॉइंट है। क्योकि यूट्यूब वीडियो को देखने वाला जरुरी नहीं है की आपके वीडियो डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट के बारे जानेगा या खरीदेगा लेकिन यही ब्लॉग में ज्यादा चांस रहता अफिलिएट किये गए प्रोडक्टों खरीदेगा।   

तो दोस्तों उम्मीद है आपको ये पोस्ट बहोत ही पसंद आयी होगी अगर इसमें आपको कोई DOUT है तो मुझे कमेंट्स में पूछ सकते है।  में कैलास आपको ऐसे ही एक और नई पोस्ट के साथ फिर मिलुंगा तब तक के लिए BYE BYE... 



Post a Comment

1 Comments